History of WWW in Hindi.

History of WWW

इस पोस्ट में आज हम जानेंगे History of WWW in Hindi.

हम लोग दैनिक जीवन में अक्सर कभी किसी website को सर्च करते हैं तो कभी कोई फ़ाइल download करते हैं तो कभी कोई फ़ाइल upload करते हैं। तो क्या कभी आपने यह सोचा है की यह सारे काम आखिर web के माध्यम से होते कैसे है। नहीं न …. कोई बात नहीं, आज हम यही जानते हैं की वेब(WWW) का इतिहास क्या है –

1. WWW का पूरा नाम:

WWW का पूरा नाम World Wide Web है और इसे w3 के नाम से भी जाना जाता है, बिना www के इंटरनेट का प्रयोग सोचना भी बहुत कठिन है। क्योकि www से पहले इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं को access करना इतना आसान नहीं था जितना आज www के साथ है।

2. WWW के जनक:

World Wide Web के जनक Tim Berners Lee हैं। इन्होने www का आविष्कार 1989 में किया। Tim Berners Lee का पूरा नाम Sir Timothy John Berners-Lee है। आप अपना स्नातक ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय से पूरा करने के उपरांत CERN में सॉफ्टवेर इंजीनियर के तौर पर कार्य शुरू किया। यहाँ पर उन्हे अपनी जानकारी दूसरों को share करने में बहुत दिक्कत हुई तो सोचा क्यो न एक नया तरीका खोजा जाए जिससे अपनी सूचनाओं को आसानी से आपस में share किया जा सके।

जानिए http क्या है?

तो अपने इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए उन्होने अपना यह प्रोजेक्ट CERN को approval के लिए भेजा लेकिन आपको आश्चर्य होगा की CERN ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी नहीं दी। फिर उन्होने इसमें कुछ परिवर्तन करके अपने मित्र Robert Cailliao की मदद से दोबारा मंजूरी के लिए दिया तो तब CERN ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी। वर्ष 1991 तक यह पूरे इंटरनेट जगत में मशहूर होगया और लगभग सभी इंटरनेट प्रयोगकर्ता द्वारा प्रयोग किया जाने लगा।

World Wide Web के प्रयोग होने से इंटरनेट के सभी संसाधनों को बिना किसी टूल्स के आसानी से access किया जा सकता है। WWW को hypermedia के नाम से भी जाना जाता है। इस टेक्नालजी के माध्यम से संसार में कहीं भी हम किसी भी इन्फॉर्मेशन को share कर सकते हैं।

Please subscribe my youtube channel

दोस्तों मुझे लगता है की अब आपको WWW के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो प्लीज इसे like करें share करें और इसी तरह के ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए मेरा ब्लॉग subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *