HTTP और HTTPS में अंतर

Http और https में अंतर

इस पोस्ट में आज दोस्तों हम जानेंगे की HTTP और HTTPS में अंतर क्या है।

दोस्तों आज के डिजिटल युग में हम सभी लोगों ने कभी न कभी किसी website का प्रयोग अवश्य किया होगा। किन्तु क्या आपको पता है ही जब आप किसी website पर online जाते हैं तो जो website का नाम आपने web browser में टाइप किया उससे पहले कुछ और भी लिख जाता है। जी हाँ वो होता है http या https।

दोस्तों क्या कभी आपने सोचा की ये http और https क्या है? तो चलिये दोस्तों आज हम लोग यह सीकते हैं की http और https क्या हैं और इसमें क्या अंतर होता है।

HTTP क्या है?

HTTP का fullform है Hyper Text Transfer Protocol। यहाँ पर हम http के बारे में सबकुछ आपको बताते हैं। http में सबसे पहले हम Hyper Text के बारे में जानते हैं –

1.1 What is Hyper Text?

Web पर उपलब्ध कोई भी वह text जिससे कोई दूसरा पेज, image या कोई अन्य text link होता है उसे hyper text कहते हैं। Hyper Text पर mouse ले जाने पर mouse एक हाथ की उंगली मे परवर्तित हो जाता है। Hyper text को सबसे पहले TED NELSON ने 1960 के दसक में सबसे पहले प्रयोग किया था। अतः ऐसा कहा जा सकता है की Hyper Text एक ऐसा TEXT होता है जिस पर हम cilck कर सकते हैं और उस text से link इन्फॉर्मेशन पर जा सकते हैं

अब इसके बाद हम आते हैं की यह protocol क्या होता है?

1.2 Protocol:

Digital Communication में हम DATA को एक Node से दूसरी node तक भेजने के लिए कुछ नियम बनाए गायें हैं इन नियमों के समूह (set of rules) को Information technology (IT) की दुनिया में protocol कहलाता है। इन प्रोटोकॉल के माध्यम से data को एक node से दूसरी node तक आसानी के साथ व सुरक्षित तरीके से भेजा जा सकता है।

Hyper Text और protocol को समझने के बाद अब आप http यानी Hyper Text Transfer Protocol को आसानी से समझ सकते हैं।

1.3 HTTP:

HTTP एक ऐसा नियमों का समूह है जिसका प्रयोग world wide web में web pages को एक node से दूसरी node तक transfer करने के लिए किया जाता है।

Learn – What is WWW?

हम जब भी web browser के माध्यम से किसी website के लिए अनुरोध करते हैं तो अप्रत्यक्ष रूप से हम HTTP Protocol का ही प्रयोग करते हैं। इसको देखने के लिए अगर आप web browser के address bar में आपके द्वारा डाली गई website को देखेंगे तो आप पाएंगे की website के pahle http laha हुआ है। इसी http के माध्यम से ही आपकी website आपके web browser पर खुली हुई है। उदाहरण के लिए अगर आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप पाएंगे की website से पहेले http लगा हुआ है।

www.e-visiontechnocraft.co.in

Http और https में अंतर
Http और https में अंतर

2. HTTPS:

HTTPS HTTP का ही एक extension है।जहां HTTPS में S का मतलब है Secure। HTTPS को netscape कंपनी के द्वारा विकसित किया गया था। HTTP Protocol बहुत secure न होने के कारण natescap कंपनी ने HTTPS protocol को विकसित किया गया था। http का प्रयोग करने वाली website को https का प्रयोग करने वाली website की तुलना में आसानी से hack किया जा सकता है। HTTPS में information के साथ secure sockets layer (SSL) और जुड़ जाती है जिससे यह encrypt हो जाता है जिससे इस प्रकार की website को hack करना कठिन हो जाता है।

3. HTTPS और HTTP में अंतर

क्रम संख्याHTTPHTTPS
1.यह एक insecure नियमों का समूह है।यह secure नियमों का एक समूह है।
2.इस प्रकार की website का data network में encrypted नहीं होता है। इस प्रकार की website का data network में encrypted होता है।
3. इस प्रकार की website को host करने के लिए कोई भी Security Certificate की आवयशकता नहीं होती है। इस प्रकार की website को host करने के लिए Security Certificate की आवयशकता होती है।
4.इस प्रकार की website का डिफ़ाल्ट पोस्ट 80 होता है। इस प्रकार की website का डिफ़ाल्ट पोस्ट 443 होता है।
5.सामान्य प्रकार से इस Protocol का प्रयोग कोई भी कर सकता है, जहां security issue न हो।इस protocol का प्रयोग sopping website, बैंक website, या वो website जहां पर financial transaction किया जाता है वहाँ जजता है।

Please subscribe my youtube channel

दोस्तों मुझे लगता है की अब आपको http और https के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। और इनमें क्या अंतर है यह भी पता चल चुका होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो प्लीज इसे like करें share करें और इसी तरह के ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए मेरा ब्लॉग subscribe करें।

1 thought on “HTTP और HTTPS में अंतर”

  1. Pradeep Sharma says:

    Bahut badhiya post hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *