MS Word 2016 – Part1

MS Word 2016

दोस्तों आज हम एक MS word 2016 की श्रंखला शुरू करने जा रहें हैं इसमें हम आपको MS word के बारे में बेसिक से लेकर एडवांस topics को कवर करेंगे। तो आप इस श्रंखला की सभी पोस्ट ध्यान से पढ़िये और मेरे इस ब्लॉग को subscribe जरूर कर लें जिससे आपको नई पोस्ट की अपडेट सबसे पहले आपको मिल जाए। तो चलिये आज हम सीखना शुरू करते हैं MS Word के बेसिक के बारे में –

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सीख जाएंगे –

  1. Basic Page Setup
  2. Page Margin Setup
  3. Sample Text Generation
  4. Clipboard Option
    1. Cut Command
    1. Copy Command
    1. Paste Command
  5. निष्कर्ष

1. Basic Page Setup:

MS Word में कुछ भी काम शुरू करने से पहले हमें पेज का setup कर लेना चाहिए क्योकि अगर पेज setup सही नहीं होगा तो हम जब अपने डॉकयुमेंट का प्रिंट निकालेंगे तो वह सही नहीं हूगा।

पेज setup के लिए सबसे पहले हमें word एप्लिकेशन के लेआउट टैब पर जाना होगा और यहाँ पर पेज setup टैब ऑप्शन मिलेगे इसमें आपको दाईं ओर से तीसरा ऑप्शन साइज़ का मिलेगा जिसे क्लिक करके सही पेज साइज़ चुन लें। अगर आपको यह समझ नहीं आता है की पेज साइज़ कौन सा ले तो आप पेज का साइज़ A4 ले सकते हैं क्योकि सामान्यतः लोग A4 साइज़ का ही प्रयोग करते हैं। इसके बाद आप पेज का orientation सेट कर लीजिये। पेज orientation basically दो प्रकार का होता है। एक है Portrait और दूसरा है Landscape। Portrait में पेज पर आप लंबाई में टेक्स्ट लिख सकते हैं जबकि Landscape में पेज पर आप चौड़ाई में आप लिख सकते हैं। सामान्यतः लोग Portrait पेज orientation का चयन करते हैं।

MS Word 2016
MS Word 2016

जाने MS Word क्या है?

2. Page Margin Setup

अब इसके बाद आप पेज मार्जिन सेट कर लीजिये इसके लिए आपको left, right, top और bottom मार्जिन सेट करना होगा, जिसे आप अपनी आवयशकता के अनुसार चुन सकते हैं।

MS Word 2016
MS Word 2016

और अंत में आप इंडेंट को सेट कर लीजिये जो यह सेट करने में मदद करता है की आपके पैराग्राफ की पहला character कहाँ से सुरू होगा और कहाँ से खतम होगा।

3. Sample Text Generation

MS Word पर प्रैक्टिस करने के लिए हमें कुछ टेक्स्ट लिखना पड़ेंगा जो की थोड़ा समय लेगा अतः हम कुछ पहले से लिखा हुआ टेक्स्ट का प्रयोग करूंगा। प्रैक्टिस टेक्स्ट generate करने के लिए MS Word में एक फॉर्मूला होता है जिसकी मदद से हम प्रैक्टिस टेक्स्ट generate कर सकते हैं। MS Word का ये फॉर्मूला है =rand() यह फॉर्मूला लिख कर आपको enter बटन दबाना है जिससे आप पाएंगे की कुछ sample टेक्स्ट पैराग्राफ डॉकयुमेंट में लिख गया है। अब हम लोग इसी पर प्रैक्टिस करेंगे।

4. Clipboard Option

क्लिपबोर्ड सेक्शन होम टैब का पहला ऑप्शन होता है इसमें हमें कुल चार कमांड मिलते हैं जिनमें CUT, COPY, Paste और Format Painter हैं। इन सभी कमांड को एक एक करके हम समझेंगे लेकिन Format Painter ऑप्शन को हम अगले पोस्ट में सीखेंगे –

MS Office 2016
MS Office 2016

a. Cut Command:

अगर कभी हमें कोई टेक्स्ट डॉकयुमेंट से हटकर एक जगह से दूसरी जगह पर ले जा सकते हैं तो हम cut कमांड का प्रयोग करते है। इसके लिए सबसे पहले हमें उस टेक्स्ट को select करना होगा जिसे आपको cut करना हैं। और फिर आप clipboard ऑप्शन में cut कमांड ऑप्शन पर क्लिक करदेंगे या CTRL+X कॉम्बिनेशन बटन को प्रैस करेंगे जिससे selected टेक्स्ट अपने स्थान से गायब हो जाएगा और क्लिपबोर्ड में save हो जाएगा।

b. Copy Command:

Copy command का प्रयोग हम तब करते हैं जब किसी टेक्स्ट को किसी और जगह भी document में प्रिंट करना हो। इसके लिए सबसे पहले हमें उस टेक्स्ट को select करना होगा जिसे आपको copy करना हैं। और फिर आप clipboard ऑप्शन में Copy कमांड ऑप्शन पर क्लिक करदेंगे या CTRL+C कॉम्बिनेशन बटन को प्रैस करेंगे जिससे selected टेक्स्ट अपने स्थान पर ही रहेगा और क्लिपबोर्ड में save भी हो जाएगा।

c. Paste Command:

Paste Command का प्रयोग हम cut या copy किए हुये टेक्स्ट को किसी जगह पर प्रिंट करने के लिए किया जाता है। Paste Command का प्रयोग करने के लिए आपको उस जगह पर cursor को ले जाना होगा जहां पर आप cut या copy किए हुये टेक्स्ट को लाना है और फिर clipboard में उपलब्ध paste command पर क्लिक करें या फिर CTRL+C कॉम्बिनेशन बटन को प्रैस करें और आप पाएंगे की आपका copy या cut किया हुआ टेक्स्ट डॉकयुमेंट में insert हो गया है।

Subscribe my youtube channel.

MS Word 2016 – Part1

5. निष्कर्ष:

इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह पता चल गया होगा की आप कैसे home टैब पर उपस्थित Clipboard ऑप्शन में CUT, Copy और paste command का प्रयोग करेंगे।

अगर आपके मन में Word से संबन्धित को सवाल या सुझाव हो तो आप मुझे मेल praveen171086@gmail.com पर मेल कर सकते हैं या नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *